2 करोड़ लोग ले चुके फायेदा, हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन चाहिए तो आप भी करे आवेदन

मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई अटल पेंशन योजना के सदस्यों की संख्या अब 2 करोड़ से अधिक हो गई है. वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान ही 17 लाख से अधिक खाते खोले गए हैं. भारतीय स्टेट बैंक और निजी क्षेत्र के बैंकों द्वारा अटल पेंशन योजना के खाते खोले जा रहे हैं, बता दें कि 8 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं.

अटल पेंशन योजना के तहत सिर्फ जीते जी ही नहीं, बल्कि मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहती है. इस योजना के तहत सब्सक्राइबर को अपने योगदान के आधार पर 60 साल की आयु से 1000 रुपये से 5 हजार रुपये तक प्रत्येक महीने पेंशन मिलती है. अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है.

दूसरा विकल्‍प यह है कि उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद जमा की गयी रकम ब्याज समेत वापिस ले सकती है.

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की सबसे बेहतरीन स्कीमस में से एक है. इस योजना के तहत, 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति अटल पेंशन योजना अकाउंट खुलवा सकता है. इस सरकारी योजना की सबसे खास बात यह है कि जितनी जल्दी इस योजना में निवेश किया जाएगा, उतना ही ज्यादा फायेदा होता है आप मात्र 200 रुपे महीने से भी शुरुआत कर सकते है.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *