इस महीने या अगले साल? जानिए आपके राज्‍य में स्‍कूल/कॉलेज कब खुलेंगे

कोविड-19 के चलते महीनों से बंद स्‍कूल कब खुलेंगे, इसे लेकर पूरे देश में एकरूपता नहीं है। कुछ जगह कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खुल गए हैं। मगर ऐसे राज्यों की संख्‍या बेहद कम है। दिसंबर में कुछ ही जगह स्‍कूल खुले रहेंगे। कुछ राज्‍य अगले साल से स्‍कूल खोलने की प्‍लानिंग कर रहे हैं।

हरियाणा के सरकारी और निजी स्‍कूल 14 दिसंबर से खुल जाएंगे। स्‍कूल शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को एक सर्कुलर में इसके लिए निर्देश जारी किए। कक्षा 10 और 12 के स्‍टूडेंट्स की क्‍लासेज रोज 3 घंटे चलेंगी।

महाराष्‍ट्र में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की मंजूरी है जरूरी – महाराष्‍ट्र शिक्षा विभाग ने कहा है कि वह कक्षा 5 से 8 के स्‍कूलों को खोलने की अनुमति तभी देगा जब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय हरी झंडी दे दे। वही पिछले महीने कक्षा 9 से 12 की क्‍लासेज के लिए, 25 जिलों में स्‍कूल खोले गए थे।

मध्‍य प्रदेश में 31 मार्च तक बंद हैं 8वीं तक के स्‍कूल – मध्‍य प्रदेश में कोरोना के चलते कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल 31 मार्च 2021 तक बंद कर दिए गए हैं। यानी इस साल कोई एग्‍जाम नहीं होगा। वही कक्षा 9 और 11 के स्‍टूडेंट्स को हफ्ते में एक या दो दिन बुलाने की तैयारी है।

इसके अलावा दिल्‍ली सरकार साफ कह चुकी है कि वह तब तक स्‍कूल नहीं खोलेगी जब तक बच्‍चों की सुरक्षा को लेकर आश्‍वस्‍त नहीं हो जाती। पश्चिम बंगाल में भी सरकार स्‍कूल खोलने के मूड में नहीं है। राजस्‍थान सरकार 31 दिसंबर तक लॉकडाउन लगा चुकी है, ऐसे में वहां के सभी स्कूल बंद रहेंगे। हिमाचल प्रदेश में भी 31 दिसंबर तक स्‍कूल बंद हैं।

Share this:

Leave a Comment