अब घटकर 5 किलो का रह जाएगा 14.2 केजी वाला एलपीजी सिलेंडर! रसोई गैस का वजन घटाने की तैयारी में सरकार -

महंगाई के इस दौर में घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडरों का वजन घटाने की तैयारी की जा रही है. घरेलू इस्तेमाल में आने वाले करीब 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडरों का वजन घटाया जा सकता है. राज्यसभा में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में इस बात के संकेत दिए हैं. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडरों का वजन घटाने के पीछे सरकार का तर्क यह है

केत दिए हैं. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडरों का वजन घटाने के पीछे सरकार का तर्क यह है कि अभी 14.2 किलोग्राम के भारी-भरकम सिलेंडर की वजह से महिलाओं को परेशानियां होती हैं, इसलिए इसका वजन घटाकर 5 किलोग्राम किया जा सकता है.
रिपोर्ट्स के अनुसार, घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में महिलाओं को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है.सकती है और सभी को सावधान रहने की जररूत है। ऐसे में कहा जा रहा है कि अगर मामले बढ़ते भी हैं, तो शायद जनवरी-फरवरी में तक कोरोना की तीसरी लहर देखि जा सकती हैं।

 आपको बता दे दोस्तों पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने जवाब में कहा, ‘हम नहीं चाहते कि महिलाओं और बेटियों को खुद ही सिलेंडर का भारी वजन उठाना पड़े और इसके वजन में कमी लाने पर विचार किया जा रहा है.’ उन्होंने कहा कि हम एक रास्ता निकालेंगे, चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन को कम कर 5 किलोग्राम का बनाना हो या कोई और तरीका अपनाया जाएगा.लेकिन जल्द ही इस पर फैसला लिया जायेगा।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *