आपका भी फ़ोन इस तरह फट सकता है इसलिए कभी ना करें ये 3 गलतियां, जरूर जान ले वरना पछताएंगे -

जैसा की आप आजकल अक्सर ही फ़ोन फटने की खबर सुनते होंगे यदि आपके साथ ऐसा नहीं हुआ है तो अच्छा है हम यही चाहेंगे कि आपके साथ ऐसा कभी ना हो। आप भी ये सावधानी बरतें और इस सब से बच सकते हैं। फोन फटता है यह तो आपको मालूम ही है लेकिन क्यों फटता है कैसे फटता है इसके पीछे का कारण ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं है। लोग इसके पीछे की वजह नहीं जानते।

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें की यदि आपके मोबाइल फोन का चार्जर यदि कभी खराब हो जाता है तो आप थोड़ा सा खर्चा करके अपने मोबाइल के लिए नया चार्जर खरीद ले। यदि आप नया चार्जर किन्ही कारणों से नहीं ले पा रहे हैं तो आप किसी और के चार्जर को यूज़ करना चाहते हैं तो थोड़ा ध्यान दें। उस चार्जर से अपने फोन को ज्यादा देर चार्ज ना करें और ऐसा बिल्कुल ना करें कि चार्जिंग में अपना फोन लगा कर के आप भूल ही जाओ। यदि आप किसी दूसरे फोन के चार्जर से अपने फोन को ज्यादा देर चार्ज करते हो तो आपका फोन गरम हो सकता है और फट भी सकता है।

इसलिए जहां तक हो सकेे आपको अपने ही चार्जर से अपनेेे मोबाइल को चार्ज करना है। अक्सर लोग कभी भी किसी का चार्जर भी अपने फ़ोन में लगा लेते हैं जिससे फ़ोन में गर्मी पैदा होती है तथा वह फट भी सकता है। देखिए दोस्तों हमारा काम थाा कहना बाकी आपको खुद ध्यान देना होगा आपकी सेफ्टी आपके खुुद के हाथों में है।
साथ ही इसका दूसरा सबसे बड़ा कारण ये है कि ज्यादातर लोग अपने फोन को पूरी पूरी रात चार्जिंग मेंं लगा छोड़ देते हैं और उनका फोन तो दो-तीन घंटेेे में ही चार्ज हो जाता है। उसके बाद फोन में चार्ज लगे रहने के कारण मोबाइल में गर्मी बढ़ जाती रहती है

जिसके कारण आपकी मोबाइल की बैटरी खराब हो सकती है और ज्यादातर कैसीज में मोबाइल फटनेे के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। ज्यादातर मोबाइल फटने का कारण जो सामने आया है वह है कि लोग अपने मोबाइल को चार्जिंग में लगा कर के उसमें गाने सुनने लगते हैं या कोई मूवी देखने लगते हैं या इंटरनेट ऑन करके यूज़ करते हैं जिससे कि फोन ज्यादा गर्म हो जाता है और फट जाता है ऐसा बिल्कुल ना करें पहले अपने फोन को पूरा चार्ज कर ले। दोस्तों आप भी ऐसा करते होंगे तो अब ऐसा बिल्कुल ना करें सतर्क हो जाएंं ऐसा करनेे से आपका फोन फट सकता है। रात भर फ़ोन को चार्ज करने की वजह से बैटरी जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही साथ फ़ोन जल भी सकता है।आखिरी और फोन फटने का तीसरा सबसे बड़ा कारण है अपने मोबाइल फोन को धूप में नहीं रखना चाहिए। साथ ही कभी उसे धूप में चार्ज भी ना करें। इससे फ़ोन फटने की आशंका हो सकती है।

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *