आज से 30 नवंबर तक पटाखे ना छोड़ें, उल्लंघन किया तो 1 लाख रुपये का जुर्माना

दिल्ली सरकार की घोषणा के बाद शनिवार को 7 से 30 नवंबर तक दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में सभी तरह के पटाखों पर रोक रहेगी। एक सवाल के जवाब में गोपाल राय ने साफ किया कि यदि कोई बैन का उल्लंघन करता है.

तो एयर एक्ट के तहत अधिकतम एक लाख रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। बता दे की राजधानी की हवा दिन प्रतिदिन बिगड़ रही है। वहीं दूसरी तरफ कोविड-19 की तीसरी लहर भी राजधानी में शुरू हो गई है। ऐसे में यदि पटाखे जलाए गए तो लोग सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को भूल सकते हैं। साथ ही प्रदूषण भी काफी गंभीर हो जाएगा।

यही वजह से पटाखों पर यह प्रतिबंध लगाया गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दिल्ली में ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन पिछले दो तीन दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। 7000 से अधिक मामले रोज आ रहे हैं।

साथ ही पराली जलने के मामले बढ़ने के कारण दिल्ली वायु स्तर खतरनाक स्थिति की तरफ बढ़ रहा है। इसीलिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह निर्णय लिया कि दिल्ली के अंदर पटाखों पर पूरी तरह से बैन रहेगा। और जो व्येक्ती इस नियम को अनदेखा करेगा उसपर सीधे एक लाख रुपये का जुर्माना लगेगा.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *