आज से 10 राज्यों में एहतियात के साथ खुलेंगे स्कूल, धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रमों में भी जुट सकेंगे 100 लोग

कोरोना संकट के बीच अनलॉक-4 की प्रक्रिया के बीच आज से कई चीजों में रियायत मिलने जा रही है. आज से सांस्कृतिक, मनोरंजन, धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रमों में 100 लोगों को मास्क लगाकर शामिल होने की इजाजत है. इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखना, स्कैनिंग का प्रावधान और हैंड वॉश या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा.

ओपन एयर थिएटर को भी खोलने के लिए आज से अनुमति दे दी जाएगी. वहीं देश के 10 राज्यों में एहतियात के साथ 9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल भी खुलने जा रहे हैं.

बिहार, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, यहां आज से ज्यादतर स्कूल खुल जाएंगे.

वहीं यूपी, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिम बंगाल यहां स्कूल अभी नहीं खुलेंगे. आपको बता दे की अब स्कूलो में केवल 50% टीचर्स और स्टाफ आयेगे, अभिभावक की लिखित इजाजत पर छात्र स्कूल आ पाएंगे.

कोरोना से बचने के लिए सारे उपाय करने होंगे मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगी, स्कूल गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी,वही अभी उन्हीं स्कूलों को खुलने की इजाजत जो कोरोना जोन में नहीं हैं. स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स, टीचर्स और स्टाफ को भी कोरोना कंटेनमेंट जोन वाले क्षेत्रों में जाने की अनुमति नहीं होगी.

इसके अलावा बुजुर्ग लोगों, गर्भवती महिलाओं, बीमार कर्मचारियों को परिसर में नहीं बुलाया जा सकता. स्कूल में बच्चे किताब, कॉपी, पैन और पेन्सिल जैसी चीजें एक दूसरे के साथ साझा ना करें स्कूल प्रबंधन को इसका भी खास ध्यान रखना होगा.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *