अमेरिका के युद्ध एलान से काप गया चाइना, चीन ने कहा-पहली गोली हमारी तरफ से न चले

चीन और अमेरिका के बीच साउथ चाइना सी पर तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन, इस हिस्‍से में अमेरिका के साथ तनाव कम करने की कोशिशों में लगा हुआ है। चाइना के सेना पप्रमुख ने अपनी मिलिट्री को आदेश दिया है कि अमेरिकी सेनाओं के साथ साउथ चाइना सी पर जारी टकराव के बीच उनकी तरफ से पहली गोली नहीं चलनी चाहिए। अमेरिका और चीन के बीच यहां पर टकराव इतना बढ़ चुका है कि किसी भी समय कोई भी हादसा स्थिति को अनियंत्रित कर सकता है।

हांगकांग से निकलने वाले अखबार की तरफ से बताया गया है कि चीन नहीं चाहता है कि अमेरिका को स्थिति तनावपूर्ण करने का कोई और मौका मिले। सूत्रों की ओर से बताया गया है कि चीन ने अपने पायलट्स और नेवी ऑफिसर्स को ऑर्डर दिए हैं कि अमेरिकी जेट्स और वॉरशिप्‍स के साथ टकराव की स्थिति में ज्‍यादा से ज्‍यादा संयम बरतें। चीन और अमेरिका के रक्षा मंत्रियों के बीच पिछले हफ्ते फोन पर बात हुई थी। इस फोन कॉल के दौरान अमेरिका ने चीन को ज्‍यादा तवज्‍जो नहीं दी है।

लेकिन कहा जा रहा है कि भारत को अमेरिका के आक्रामक रुख को देखते हुए चीन की सरकार की सोच में बदलाव आया है। चीन की सरकार अब साउथ और ईस्‍ट चाइना सी पर बढ़ चुके तनाव को कम करने का फैसला ले चुका है।

पिछले माह अमेरिका ने दो एयरक्राफ्ट कैरियर्स यूएसएस निमित्‍ज और यूएसएस रोनाल्‍ड रीगन को साउथ चाइना सी पर तैनात कर दिया था। अमेरिकी नौसेना ने यहां पर चीन के दावे वाले क्षेत्र में अभ्यास किया था। साथ ही अमेरिका ने पिछले दिनों अपने सबसे खतनाक जेट B2 को भी चीन के करीब तैनात कर दिया है. वही सूत्रों की मानें तो चीन की सेना को इस बात की चिंता था सता रही रही है की अब अमेरिका के साथ बड़ा टकराव अचानक हो सकता है।

Share this:

Leave a Comment