ट्रंप ने कोरोना वैक्सीन को लेकर सुनाई 'गुड न्यूज', लेकिन WHO ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO का कहना है कि दुनिया के देश अब बिना वैक्सीन के भी कोरोना पर नियंत्रण पा सकते हैं, लेकिन उन्हें स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने होंगे. WHO के निदेशक ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि यहां राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन सफल रहे हैं, लेकिन जहां संक्रमण फैलने का ख़तरा सबसे ज्यादा है वहां इसकी काफी जरूरत है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक ने कहा, ‘जब हम महामारी पर विजय हासिल करेंगे, ज़रूरी नहीं कि वह वैक्सीन से संभव हो. ऐसा हम तभी कर पाएंगे जब हम महामारी के साथ रहना सीख लेंगे और ऐसा तो हम कर ही कर सकते हैं.’ जब उनसे पूछा गया कि क्या आने वाले दिनों में संक्रमण से बचने के लिए फिर से बड़े पैमाने पर लॉकडाउन लगाने पड़ सकते हैं,

तो उन्होंने कहा, ‘नहीं. मुझे उम्मीद है कि इसकी ज़रूरत नहीं पड़ेगी मगर स्थानीय स्तर पर लगने वाले लॉकडाउन की संभावनाओं को खारिज नहीं किया जा सकता.

उधर नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राजधानी काठमांडू समेत 12 जिलों मे कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है. इन 12 जिलों में 73% एक्टिव केस हैं. ये जिले धनुसा, रौतहत, काठमांडू, ललितपुर और रूपनदेहि हैं. ये सभी हॉटस्पाट बन चुके हैं. नेपाल में अब तक 40 हजार 529 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 239 लोगों की मौत हो चुकी है.

Share this:

Leave a Comment