1 जनवरी से पहले निपटा लें ये काम, नहीं तो हो जाएगी मुसीबत; जानिए क्या होगा करना -

 नया साल यानी 2022 शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में लोग इसे लेकर काफी उत्साहित हैं. इन बचे हुए दिनों में 31 दिसंबर तक जरूरी है कि आप कुछ आवश्यक काम निपटा लें, नहीं तो नई साल में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि देश में एक जनवरी से कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. ऐसे बदलाव जो आपके लिए बेहद जरूरी हैं. अगर इन्हें समय पर पूरा नहीं किया गया तो आप को बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

हम यहां आपको एक जनवरी से होने वाले 3 बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके सीधे प्रभावित करते हैं

1. 31 दिसंबर से पहले जमा कराना होगा इनकम टैक्स रिटर्न
वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर 2021 तक आयकर रिटर्न दाखिल करने की डेडलाइन बढ़ा दी है. नए इनकम टैक्स पोर्टल पर हो रही दिक्कत और कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने समय सीमा बढ़ाई है. इनकम टैक्स भरने वाले लोग 31 दिसंबर तक अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं. अगर ऐसा नहीं किया तो उन्हें पेनाल्टी देनी पड़ सकती है.

2. आधार नंबर से लिंक करना होगा UAN
31 दिसंबर से पहले ( कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ) EPFO के सदस्यों को यूएएन (UAN) नंबर को आधार नंबर से लिंक कराना जरूरी है. अगर EPFO सदस्यों ने ऐसा नहीं किया तो उनका PF अकाउंट बंद हो सकता है.

3. बैंक ऑफ बड़ौदा में ले सकते हैं सस्ती ब्याज दर पर लोन
अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के कस्टमर हैं तो सस्ते होम लोन का लाभ 31 दिसंबर तक ले सकते हैं. BOB ने त्योहारी सीजन में 31 दिसंबर तक होम लोन की दर 6.50 प्रतिशत कर दी है. नए साल से यानी एक जनवरी से यह छूट समाप्त हो जाएगी.

Share this:

Leave a Comment