भारत ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बनाया ग्लोबल प्लान, पाकिस्तान को छोड़कर सभी पड़ोसी देशों को मिलेगी मदद

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच भारत में अब जल्द ही कोरोना वैक्सीन के आने की खबर आने वाली है. कोरोना वैक्सीन के बाजार में आने के बाद लोगों तक इसकी पहुंच बनाने के लिए केंद्र सरकार पांच अलग-अलग तरीकों पर काम कर रही है. इसके अलावा कोरोना वैक्सीन को लेकर अब खबर मिली है,

कि केंद्र सरकार अपने साथ ही पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन की आपूर्ति करने का ग्लोबल प्लान ​तैयार कर रही है. इसमें पश्चिम एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के देश भी शामिल हैं.

भारत में इस समय तीन कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. खबर है कि वह कोरोना वैक्सीन बाजार में उतारने के काफी करीब पहुंच चुकी है. अधिकारियों के मुताबिक एक बार वैक्सीन के बनने को लेकर अप्रूवल मिल जाए.

इसके बाद वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर सरकार अग्रीमेंट साइन करेगी. अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीन किन देशों को दी जाए इस पर सावधानी के साथ विचार किया जाएगा.

गलोबल वैक्सीन आपूर्ति को लेकर सरकार कई तरीके से विचार कर रही है. सरकार के प्लान में पहला नि: शुल्क वितरण शामिल है जो बांग्लादेश, अफगानिस्तान जैसे आस-पास के पड़ोसी देशों तक सीमित हो सकता है.

दूसरे मॉडल के तहत कोरोना वैक्सीन उन गरीब देशों को काफी रियायती दाम पर दी जाएगी. इससे कई अफ्रीकी देशों को इसका लाभ मिल सकता है. तीसरे मॉडल के तहत कई देशों को बाजार मूल्य पर इन वैक्सीन को उपलब्ध कराया जाएगा. जब काफी संख्या में वैक्सीन तैयार हो जाएगी उस वक्त इसे खुले बाजार में भी वितरित किया जाएगा. हालांकि, भारत सरकार ने वैक्सीन देने के लिए पाकिस्तान के नाम को शामिल नहीं किया है.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *