अगले 3 साल में लगेंगे 1000 LNG स्टेशन, आपको मिलेगा लाखों कमाने का मौका, जानिए इसके बारे में सबकुछ

सरकार अगले 3 साल में 10,000 करोड़ रुपए का निवेश कर देशभर में 1,000 LNG स्टेशन लगाने जा रही है. इन स्टेशन को कोई भी व्‍यक्ति या कंपनी किसी भी जगह शुरू कर सकता है.

पहले 1 साल में 50 LNG स्टेशंस हाईवे पर लगाए जायेगे. आने वाले समय में देश के प्रमुख राजमार्गों पर हर 200-300 km पर एक LNG स्टेशन होगा. LNG चूंकि डीजल के मुकाबले 30-40 फीसदी सस्ता होता है.

इसलिए परिवहन और अन्य सेक्टर्स में इसके उपयोग से लॉजिस्टिक्स की लागत घटेगी और इससे महंगाई को भी कम रखने में मदद मिलेगी.

पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि कोई भी एलएनजी का स्टेशन खोल सकता है. इसके लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है. पीएनजीआरबी ने कहा है कि एक्ट के मुताबिक कोई भी व्‍यक्ति या कंपनी किसी भी जगह एलएनजी स्टेशन शुरू कर सकती है.

बता दे की LNG भरने में लगता है कम समय- एलएनजी को भरने में सीएनजी के मुकाबले काफी कम समय लगता है. ये काफी अच्‍छा माइलेज भी देती है. एक अनुमान के मुताबिक, एक बार ट्रक में इसे भराने के बाद 900 किमी तक की यात्रा की जा सकती है. ऐसे में भारी वाहनों कि लिए एलएनजी डीजल के मुकाबले काफी सस्‍ती भी पड़ती है.

अभी तक भारत में वाहन चलाने के लिए ईंधन के रूप में पेट्र्रोल, डीजल, CNG और ऑटो-LPG का उपयोग होता है. LNG एक नई ईंधन होगी, जिसे पेट्र्रोल पंप जैसे आउटलेट से वाहनों में भरा जा सकता है. सिर्फ लांग-हॉल बस और ट्रक में ही नहीं, बल्कि LNG का उपयोग बंकर फ्यूल के तौर पर में भी हो सकता है.

Share this:

Leave a Comment