अगर आपको राशन कम या नहीं मिलता है तो इस नंबर पर करे शिकायत, होगी तुरंत कार्रवाई

देश के अलग-अलग जगहों से राशन वितरण को लेकर शिकायतें आ रही हैं. बुधवार को ही उत्तर प्रदेश के कानपुर में खाद्यान्न वितरण में अनियिमितता और भ्रष्टाचार के आरोपों की शिकायत पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया. देश में लॉकडाउन के बाद से अक्सर देखा जा रहा है कि राशन डीलर कार्डधारकों के साथ-साथ बिना राशन कार्डधारकों को उनके कोटे का अनाज देने में आनाकानी करते हैं.

इस समस्या से पार पाने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं. अगर आपको लगता है कि उनके हिस्से का अनाज डीलर ने कम दिया है या नहीं दिया है तो वह इन नंबरों पर फोन कर डीलर की शिकायत कर सकते हैं.

बता दें कि राशन वितरण को लेकर अगर आप कोई भी शिकायत करना चाहें तो एनएफएसए के वेबसाइट पर जा कर सकते हैं.

इस वेबसाइट पर मेल के जरिए और फोन नंबर के जरिए शिकायत दर्ज किए जाते हैं. हर राज्यों का अलग-अलग टोल-फ्री नंबर है. NFSA के आधिकारिक पोर्टल पर हेल्पलाइन नंबर पर आप अपने क्षेत्र के डीलर के बारे में शिकायत कर सकते हैं.

केंद्र सरकार ने लॉकडाउनके बाद से आत्म निर्भर भारत अभियान योजना के तहत लाखों प्रवासी मजदूरों को अनाज वितरित कर रही है. इस दौरान ऐसी शिकायतें आई हैं जिसमें डीलर के द्वारा कम अनाज दिाया जा रहा है. ऐसे में अगर किसी कार्डधारकों को मुफ्त आनाज लेने में दिक्कत आ रही है

तो वह इसकी शिकायत संबंधित जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक कार्यालय में या फिर राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र पर कर सकते हैं. इसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर 1800-180-2087, 1800-212-5512 और 1967 जारी किया है. उपभोक्ता अपनी शिकायत इन नंबरों पर दर्ज करवा सकते हैं. कई राज्य सरकारों ने अलग से भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

Share this:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *